Search more articles

Racism (नस्लवाद)



 नस्लवाद को इस विश्वास के रूप में परिभाषित किया जा सकता है कि लोगों की अलग-अलग जातियों में विशिष्ट सांस्कृतिक विशेषताएं होती हैं जो वंशानुगत कारकों द्वारा निर्धारित होती हैं और इसलिए कुछ जातियों को स्वाभाविक रूप से दूसरों से श्रेष्ठ बनाती हैं।  यह विचार कि एक जाति में दूसरों की तुलना में स्वाभाविक श्रेष्ठता है, अन्य जातियों और सांस्कृति के सदस्यों के प्रति अपमानजनक व्यवहार पैदा करता है।  नस्लवाद, जातिवाद महिलाओं के प्रति भेदभाव की तरह, भेदभाव और पूर्वाग्रह का एक रूप है।

जातिवाद और नस्लवाद एक अतार्किक मान्यता है कि एक विशेष जाति में विशिष्ट सांस्कृतिक लक्षण होते हैं जो आनुवंशिक कारकों के कारण संपन्न होते हैं जो व्यक्तिगत नस्लों को दूसरों से स्वाभाविक रूप से श्रेष्ठ बनाते हैं और उन्हें निम्न जातियों, समुदायों का शोषण करने का अधिकार देते हैं।  जब हम खुले तौर पर नस्लवाद का अर्थ बताते हैं, तो हम देख सकते हैं कि ऐसा विचार कितना अकथनीय और अकल्पनीय है।  लेकिन, नस्लवाद हमारी चेतना और अवचेतन में इतना गहरा बैठा है कि हम लंबे समय से ऐसे क्रूर आदर्शों के आगे झुक गए हैं।
एक समाज के भीतर सूक्ष्म नस्लवाद के ऐसे उदाहरण बड़े पैमाने पर होते हैं और दूसरों के प्रति लोगों के अक्षम्य व्यवहार को जन्म देते हैं।  इस तरह का अनुचित व्यवहार और कार्य मानसिक तनाव, सामाजिक उत्पीड़न और यहां तक ​​कि शारीरिक हमले जैसी चीजें हैं।  चूंकि हमने जातिवादी और नस्लवादी टिप्पणियों और गतिविधियों पर ध्यान नहीं दिया है, इसलिए इसे अनुपचारित छोड़ दिया जाता है और विभिन्न पृष्ठभूमि के दो अलग-अलग लोगों के बीच और अधिक विभाजन और क्रोध की ओर जाता है।  यह एक कभी न खत्म होने वाला दुष्चक्र है और आज की दुनिया में एक बड़ा संकट है। नस्लवाद लोगों को एक खास तरह से पैदा होने के लिए, एक विशेष त्वचा के रंग के लिए खेद महसूस कराता है।  नस्लवाद की कोई वैज्ञानिक व्याख्या नहीं है, और नस्लवादी लोग अन्य मनुष्यों की भावनाओं से पूरी तरह अनभिज्ञ हैं।

 कोई भी व्यक्ति काला, सफेद, काला, गोरा या विशेष रूप से कुछ भी नहीं चुन सकता है।  भगवान ने हमें बनाया है, और ऐसा कुछ भी नहीं है जो हमें इसके लिए दोषी महसूस कराए।  लोगों की सांस्कृतिक पृष्ठभूमि या त्वचा के रंग के कारण उनका मज़ाक उड़ाना हास्यास्पद और अमानवीय है।हम इस बारे में बात करते रहते हैं कि कैसे आधुनिक समाज विविध संस्कृतियों और विविध लोगों को गले लगाता है।  हम विश्व शांति जैसी विशाल चीजों को हासिल करने की कोशिश करते हैं, भूख और गरीबी को मिटाते हैं, लेकिन हम ऐसे बदलाव करने के लिए एकजुट होने के लिए तैयार नहीं हैं।

 नस्लवाद हमारे समाज की सामाजिक उन्नति के बीच एक बाधा है।  ऐसे संकीर्ण विचारों वाले और अनन्य आदर्शों से कुछ महान प्राप्त करना असंभव है।  यह एक नाजुक विषय है और लोगों को खुले दिमाग रखने और परिवर्तनों को अपनाने की आवश्यकता है।हमारे समाज में नस्लवाद का उन्मूलन संभव है यदि हम इस तरह के संवेदनशील विषयों के बारे में अधिक खुले हैं और इस तरह के सरल मामलों पर विचार करते हैं।  हममें से अधिकांश लोग इस तरह की बाधाओं के बारे में सोचने के लिए बहुत अधिक आत्मकेंद्रित होते हैं।  यह इतना सामान्य व्यवहार है कि हम इसके दुष्परिणामों को भूल जाते हैं।  यह सही समय है जब हमने बदलाव किया है।

 चूंकि नस्लवाद इतना गहरा विश्वास है, इसलिए हमें बदलने के लिए कुछ समय की आवश्यकता होगी।  लेकिन अगर हम ठान लें तो कुछ भी हासिल किया जा सकता है।  हमें बांटने के लिए नस्लवाद की जरूरत नहीं है।  लोगों को इस तथ्य को स्वीकार करना चाहिए कि कुछ भी महत्वपूर्ण हासिल करने के लिए।  हमें संकीर्ण सोच को त्यागना होगा।  तभी हम विश्व के एक समाज के रूप में आगे बढ़ सकते हैं।
नस्लवाद हमारे समाज के आधुनिकीकरण के बीच एक बाधा है।  हमारे समाज में इस तरह के अनुचित व्यवहार के लिए कोई जगह नहीं होने चाहिए।

Featured post

How to Write Effective Literature Review

A literature review is an essential component of any research project or academic paper. It involves identifying, evaluating, and summarizin...